Sunday 24 December 2017

दोधारी तलवार से कम नहीं छुरी!

छुरी खतरे, डर व दर्द से रक्षा करती है, तो अपशकुन होने, दोस्ती टूटने व किसी खूनी के जन्म की चेतावनी भी देती है...!
***

कभी-कभी हम रोजमर्रा के जीवन में जो वस्तुएं इस्तेमाल करते हैं, उनके अतीत व उन्हें लेकर लोक संस्कृति में व्याप्त धारणाओं की ओर हमारा ध्यान नहीं रहता। अब छुरी को ही लें। रसोई में इस्तेमाल होने वाली साधारण-सी छुरी में भी इंसान ने ऐसी विलक्षण शक्तियां देखीं, कि इसे लेकर कल्पनाओं का विस्तृत संसार रच डाला। मसलन, क्या आप जानते हैं कि पश्चिमी देशों में ऐसा माना जाता रहा है कि मुख्य द्वार में एक छुरी घोंपकर रखने से घर सुरक्षित रहता है? यही नहीं, शिशुओं के पालने के सिरहाने भी एक छरी घोंपी जाती थी, ताकि शिशु की हर खतरे से रक्षा हो सके! इसी प्रकार एक मान्यता यह थी कि प्रसव के दौरान महिला के बिस्तर के नीचे एक छुरी रख देने से उसकी प्रसव पीड़ा कम हो जाती है। यूनान के लोग मानते रहे हैं कि अगर आप काले हैंडल वाली छुरी अपने तकिए के नीचे रखकर सोएंगे, तो आपको बुरे सपने नहीं आएंगे। कुल मिलाकर, छुरी में खतरों से, दर्द से व डर से रक्षा करने की ताकत देखी गई! तार्किक मन को ये बातें हास्यास्पद लग सकती हैं मगर कल्पनाशील मस्तिष्क ऐसे ही तो काम करते हैं।
छुरी किसी दोधारी तलवार से कम नहीं होती। इसकी धार अगर अप्रिय, अनचाहे को काट सकती है, तो प्रिय व चहीते को भी क्षति पहुंचा सकती है। यही ध्यान में रखते हुए कई संस्कृतियों में आगाह किया जाता है कि अपने किसी मित्र को कभी तोहफे में छुरी नहीं देना चाहिए। अगर दी, तो दोस्ती का बंधन 'कट" सकता है, यानी दोस्ती टूट सकती है। अब यदि शंका है, तो समाधान भी है। तो दोस्ती टूटने की शंका का समाधान यह निकाला गया कि जब कोई दोस्त आपको छुरी भेंट करे, तब आप उसे प्रतीकात्मक भुगतान के तौर पर एक सिक्का दे दें। जब भुगतान चुकाया, तो फिर यह तोहफा थोड़े ही हुआ! अब यह तो अच्छा नहीं लगता कि आप किसी को कोई तोहफा भी दें और यह भी उम्मीद करें कि वह आपको इसकी कीमत चुकाएगा। तो इसके आगे रास्ता यह निकाला गया कि तोहफा देने वाला ही छुरी के ऊपर एक सिक्का चिपकाकर भेंट करे। प्राप्तकर्ता बस, वह सिक्का निकाले और तोहफा देने वाले को प्रतीकात्मक भुगतान कर दे।
एक सलाह यह भी दी जाती आई है कि दो छुरियों को कभी भी साथ में, एक-दूसरे की विपरीत दिशा में आड़ी नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से आपका किसी से झगड़ा हो सकता है। कई नाविक समुद्री सफर के दौरान छुरी का नाम लेना अपशकुन मानते हैं। वहीं कुछ देशों में छुरी का जमीन पर गिरना अपशकुन माना जाता है, तो कुछ देशों में इस बात का संकेत कि आपके घर कोई मेहमान आने वाला है। आइसलैंड में यदि मछली साफ करते वक्त किसी मछुआरे के हाथ से छुरी गिर जाए और उसकी नोक समुद्र की ओर हो जाए, तो वह खुश हो जाता है। यह इस बात का संकेत माना जाता है कि अगली बार जब वह समुद्र में जाएगा, तो उसे बड़ी संख्या में मछलियां मिलेंगीं। उधर रूस में कहते हैं कि छुरी की तेज धार ऊपर की ओर करके रखने से कहीं कोई हत्यारा जन्म लेता है।

कुछ देशों में छुरी के स्वामित्व को लेकर भी बड़ी दिलचस्प बात कही जाती है। वह यह कि कोई सही मायने में किसी छुरी की मालिक तभी बनता है जब छुरी उसका खून पिए! यानी छुरी ने आपका हाथ काटकर आपका खून बहाया, तब वह वास्तव में आपकी हुई। इसके बाद यह आपका कर्तव्य बनता है कि आप किसी और को, 'आपकी" हो चुकी यह छुरी इस्तेमाल न करने दें।

No comments:

Post a Comment